नाईक ने अग्निशमन जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी, बलिदान देने वाले कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 06:55 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि अग्निशमन कर्मियों के अटूट साहस, पराक्रम एवं उनकी कर्तव्य निष्ठा के कारण ही अनेक लोगों की जान बचती है। नाईक ने आज राजभवन में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर अग्निशमन सेवा विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता रैली का शुभारंभ झण्डा दिखाकर रवाना किया।  

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक (अग्निशमन सेवा) प्रवीन सिंह ने राज्यपाल को स्टीकर लगाया। 14 अप्रैल 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बन्दरगाह पर घटित भीषण अग्निकाण्ड में 66 अग्निशमन कर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। अग्निशमन कर्मियों की याद में पूरे देश में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को‘अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस’एवं इसी दिन से एक सप्ताह तक‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह’मनाया जाता है।  

राज्यपाल ने अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अग्निशमन कर्मियों के अटूट साहस, पराक्रम एवं उनकी कर्तव्य निष्ठा के कारण ही अनेक लोगों की जान एवं माल की रक्षा संभव है। अग्निशमन विभाग द्वारा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को आग लगने के कारणों एवं उससे बचने के उपायों के प्रति जागृत किया जाना चाहिए, जिससे बड़ी दुर्घटनाएं रोकना संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सावधानी बरतकर दुर्घटना से बच सकते हैं।  इस अवसर पर अग्निशमन सेवा के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static