UP: 2021 की जनगणना के लिये अधिसूचना जारी

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 10:12 AM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 की जनगणना के लिये अधिसूचना जारी कर दी है।  प्रदेश के जनगणना निदेशक नरेन्द्र शंकर पांडेय ने बुधवार को बताया कि 2021 की जनगणना के लिये अधिसूचना मंगलवार को जारी की गयी जिसके तहत पहले चरण का काम अगले साल 16 मई से 30 जून के दौरान किया जाएगा। इस चरण में प्रदेश के मकानों की गिनती के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को भी अपडेट किया जाएगा।उन्होने बताया कि आजादी के बाद उत्तर प्रदेश में यह आठवीं जनगणना होगी जिसके लिये प्रदेश भर से पांच लाख कर्मचारियों को लगाया जायेगा।

पहले चरण में मकानों की गिनती के साथ-साथ गांव, कस्बा, शहर, मुहल्ले की गिनती की जायेगा।  पांडेय ने बताया कि जनगणना के दूसरे चरण में लोगों की गिनती होगी।

दूसरा चरण वर्ष 2021 में नौ से 28 फरवरी के बीच होगा। जनगणना के लिए मास्टर ट्रेनर तैयार करने का काम शुरू हो गया है। 29 जिलों में मास्टर ट्रेनर को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके बाद अब दो दिसंबर से लेकर सात दिसबंर और फिर 16 दिसंबर से लेकर 23 दिसंबर तक बाकी के जिलों में मास्टर ट्रेनर तैयार करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। उत्तर प्रदेश की मौजूदा आबादी 23.2 करोड़ आंकी गयी है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static