14 जून से फुटपाथ दुकानदारों, सब्जी विक्रेताओं व ऑटो चालकों का होगा टीकाकरण

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 06:53 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी में कोविड-19 से बचाव के लिए वृहद पैमाने पर चल रहे टीकाकरण अभियान और प्रसार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब फुटपाथी दुकानदारों, सब्जी विक्रेताओं ,टेंपो और ऑटों चालकों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जे के निगम ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार जनपद में 14 जून से विशेष अभियान चलेगा। जिसमें दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता, ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा चालक, ठेला, खोमचा, रेहड़ी, पटरी व्यवसायी आदि संबंधित वर्ग को शामिल किया जाएगा। आरटीओ आफिस में ड्राइवर बूथ बनाकर यहां प्रतिदिन दो सत्रों में टीकाकरण किया जाएगा। नगर पालिका परिसर में स्ट्रीट वेंडर्स बूथ स्थापित किए जाएंगे। यहां पटरी दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, रिक्शा/ठेला चालकों को वरीयता मिलेगी।

जनपद में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कवायदों में जुटा हुआ है। सरकारी कर्मचारी, न्यायिक व मीडिया कर्मी सहित अभिभावक व महिला स्पेशल सत्र चलाए जा रहे हैं। इसीक्रम में अब फुटपाथी दुकानकारों, सब्जी विक्रेताओं, टेंपो व रिक्शा चालकों को शामिल किया गया है। 14 जून से इनके लिए भी विशेष सत्र चलाए जाएंगे। जनपद में अब तक 2.37 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज़ लग चुकी हैं।कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए प्रदेश में बृहद स्तर पर अलग-अलग समूह के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

टीकाकरण में तेजी लाने के लिए समूहों के आधार पर रणनीति बनाई जा रही है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रविशंकर ने बताया कि टीका लगने के बाद लाभार्थी को आधा घंटा आब्जर्वेशन में रखा जाता है। यहां टीकाकरण के बाद किसी लाभार्थी को कोई दिक्कत या परेशानी होती है तो इसकी निगरानी के लिए एईएफआई (एडवर्स इवेंट फालोइंग इम्युनाइजेशन) टीमें तैनात रहेंगी। इसके अलावा बूथों पर आकस्मिक स्थिति के लिए एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी। यूएनडीपी से वीसीसीएम गौरव ने बताया कि अब कोविड टीकाकरण के सटिर्िफकेट में कोविन एप से सुधार कर सकते है। उन्होने बताया कि नाम, लिंग, जन्मतिथि और आईडी में से केवल दो ही चीजों में सुधार हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static