यूपी में बिखरा इंडिया गठबंधन! अखिलेश बोले- 'अपना दल (कमेरावादी) के साथ विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन था, लोकसभा के लिए नहीं'

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 07:47 AM (IST)

Politics News: अपना दल (कमेरावादी) की ओर से उत्तर प्रदेश की तीन लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उनके साथ गठबंधन 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए था और लोकसभा चुनाव के संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई है। इसके पहले बुधवार को, अपना दल के केंद्रीय कार्यालय सचिव राम सनेही पटेल ने एक बयान में कहा था कि अपना दल (कमेरावादी) की केंद्रीय कार्यकारी समिति की एक बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में ‘इंडिया' के सहयोगी के रूप में तीन सीट पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया गया। पार्टी ने जिन तीन सीट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है उनमें फूलपुर, मिर्जापुर और कौशांबी सीट हैं।

अपना दल (के) और सपा के बीच गठबंधन 2022 के लिए था, ना कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए: अखिलेश
मिली जानकारी के मुताबिक, सपा के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ने वाली अपना दल (कमेरावादी) के सवाल पर अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से कहा कि उनके और हमारी पार्टी के बीच गठबंधन 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए था, न कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए। सपा के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने यादव के बयान को ही दोहराया। सपा ने बुधवार को मिर्जापुर सीट से राजेंद्र एस बिंद को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस ने सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है, जिसके मुताबिक कांग्रेस 17 और सपा 63 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। समाजवादी पार्टी ने भदोही सीट विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया' के घटक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को दे दी है, जहां उसने ललितेश त्रिपाठी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अपना दल (के) ने 2022 का विधानसभा चुनाव सपा के साथ गठबंधन में लड़ा था
आपको बता दें कि अपना दल (के) ने 2022 का विधानसभा चुनाव सपा के साथ गठबंधन में लड़ा था। उसकी उम्मीदवार पल्लवी पटेल ने सपा के टिकट पर चुनाव लड़कर सिराथू में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया था। हाल ही में राज्यसभा चुनाव के दौरान सपा और अपना दल के बीच दरार खुलकर सामने आ गई जब पल्लवी पटेल ने कहा था कि वह केवल सपा के ‘पीडीए' (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को मत देंगी। मिर्जापुर सीट का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल (सोनेलाल) प्रमुख अनुप्रिया पटेल करती हैं। फूलपुर और कौशांबी लोकसभा सीट पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं। वर्ष 2019 के आम चुनाव में सपा के उम्मीदवार उपरोक्त तीनों सीट पर दूसरे स्थान पर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static