SP MLC Candidate List: सपा ने MLC चुनाव के लिए किया उम्मीदवारों का एलान, राज्यसभा से सबक लेकर खेला PDA कार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 10:35 AM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में विधान परिषद का चुनाव है। विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 21 मार्च चुनाव होगा। इन सीटों के लिए सोमवार को नामांकन शुरू हो चुका है। चार मार्च से 11 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे। ऐसे में एमएलसी चुनाव को लेकर हर पार्टी अपनी रणनीति को धार देने में लगी हुई है। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी ने चुनाव के लिए अपने 3 प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है। 

सूत्रों के अनुसार, सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ,पूर्व मंत्री बलराम यादव एवं गुड्डू जमाली MLC प्रत्याशी होंगे। जल्द ही करेंगे तीनों प्रत्याशी नामांकन करेंगे। सपा के MLC प्रत्याशी बनाए जाने के बाद तीनों का चुनाव जीतना लगभग तय है। हालांकि संभावना यह भी जताई जा रही है कि कहीं विधान परिषद चुनाव में भाजपा राज्यसभा की तरह ही 11वां उम्मीदवार न उतार दें। 

गुड्डू जमाली ने हाल ही में समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। पहले माना जा रहा था कि पार्टी उन्हें आजमगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार भी बना सकती है। हालांकि अब उन्हें विधान परिषद भेजा जा रहा है। नरेश उत्तम पटेल सपा के संस्थापक सदस्यों में रहे हैं। वो अभी भी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं। पटेल पहली बार 1989 में जनता दल प्रत्याशी के तौर पर विधायक चुने गए थे। कानपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट नरेश उत्तम पटेल कुर्मी जाति की हैं और सपा के बड़े ओबीसी नेताओं में गिने जाते हैं। नरेश उत्तम पटेल 1989 से 1991 तक मुलायम सरकार में मंत्री रहे साथ ही तीन बार यूपी विधानसभा से विधायक चुने गए। बलराम यादव 2016 को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए दूसरी बार चुने गए थे। बलराम यादव समाजवादी पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक हैं। वो 2012 में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे हैं। बलराम यादव भी आज़मगढ़ जिले से ताल्लुक रखते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static