Holi पर UP में सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम; संवेदनशील जिलों में 51 कंपनी PAC तैनात, DGP ने जारी किया निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 10:52 AM (IST)

Holi 2024: होली के त्योहार पर उत्तर प्रदेश में शांति-व्यवस्था कायम रखने और लोगों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। कानून व्यवस्था के लिए 61 जिलों में 51 कंपनी पीएसी तैनात की गई है। जो 22 मार्च से लेकर 27 मार्च तक कानून व्यवस्था संभालने में सहयोग करेंगी। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश जारी किया है।

PunjabKesari
बता दें कि देशभर में 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। यूपी में भी लोग इस पर्व को धूमधाम से मनाते है। इस मौके पर लोगों की सुरक्षा को देखते हुए विशेष इंतजाम करने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश जारी किया है। डीजीपी मुख्यालय की तरफ से 22 से 27 मार्च तक पीएसी कर्मियों को मुस्तैद किए जाने का निर्देश है। विशेषकर संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। डीजीपी मुख्यालय स्तर से अतिसंवेदनशील व संवेदनशील होलिका दहन स्थलों को भी सूचीबद्ध कराया जा रहा है।



रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा के लिए तैनात होगी पीएसी
होली के मौके पर राज्य में सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। कानून व्यवस्था के लिए जिलों में 51 कंपनी पीएसी तैनात की गई है। इन्हें रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा में लगाया जायेगा। चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए है।

यह भी पढ़ेंः Holi 2024: अयोध्या में कचनार के फूलों से बने गुलाल से होली खेलेंगे भगवान रामलला
अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के बाद भगवान श्रीरामलला इस बार कचनार के फूलों से बने गुलाल से होली खेलेंगे। एक किंवदंती के अनुसार कचनार को त्रेता युग में अयोध्या का राज्य वृक्ष माना जाता था। विरासत को सम्मान देने के भाव के साथ वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनबीआरआई) के वैज्ञानिकों ने कचनार के फूलों से बने गुलाल को खास तौर पर तैयार किया है। यही नहीं, वैज्ञानिकों ने गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर के चढ़ाए हुए फूलों से भी हर्बल गुलाल तैयार किया है।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static