UP में अभी खत्म नहीं हुआ टिड्डी दल का खतरा, इन जिलों में जारी अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 05:16 PM (IST)

लखनऊः कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान से आए टिड्डी दल का संकट गहराता जा रहा है। उत्तर प्रदोश के कई जिलों में इनकी खतरों को देखकर प्रशासन से लेकर किसान तक सतर्क दिखे। वहीं प्रदेश में अभी टिड्डी दल का खतरा खत्म नहीं हुआ है।  जीपीएस मैपिंग में दो दल मध्य प्रदेश की सीमा में सक्रिय दिखे है। इसपर कानपुर समेत कई शहरों को अलर्ट किया गया है।

बता दें कि टिड्डियों के अटैक के खतरे को लेकर कृषि विभाग किसानों को लगातार जागरूक कर रहा है। कृषि अधिकारी इन दलों पर पल पल नजर रख रहे हैं और निपटने के लिए पूरी व्यवस्थाएं कर ली हैं। कानपुर और आसपास जनपदों में अभी भी टिड्डियों के खतरे को देखते हुए कई शहरों में अलर्ट जारी है। एक टिड्डी दल पन्ना घाटी तो दूसरा शहडोल की ओर गया है। मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जनपद झांसी, ललितपुर, चित्रकूट इत्यादि को अलर्ट पर रखा गया है।

इस बाबत जिला कृषि रक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि मौसम पर निर्भर करेगा कि टिड्डी दल का मूवमेंट किस तरफ होगा। उन्होंने बताया कि लगातार किसानों को जागरूक किया जा रहा है, और निदेशालय स्तर पर स्थापित टिड्डी कंट्रोल रूम से संपर्क कर जानकारी ली जा रही है। वहीं टिड्डी दल के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम से रोज एक ब्लॉक के 10-10 किसानों से बातचीत की जा रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static