चार दिन में 3 बच्चों की मौत से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप, बुखार के बाद शरीर पर निकले थे लाल दाने

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 08:09 AM (IST)

उन्नाव(विशाल चौहान): उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव के पुरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत के दलीगढ़ी मोहल्ले में बुखार व चेचक से तीन बच्चों की मौत से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। बच्चों के शरीर पर बुखार के बाद लाल दाने निकले थे। जानकारी होने के बाद स्वास्थ्य अधिकारी तुरंत गांव पहुंचे, जहां पर सीएमओ ने चेचक की आशंका पर बीमार बच्चे के खून के सैम्पल लिए। डिप्टी सीएमओ, डब्ल्यू एचओ सर्विलांस टीम समेत सीएचसी की टीम ने पीड़ित के घर पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। वहीं मोहल्ले के आधा दर्जन बच्चों को आ रहे बुखार पर टीम ने ब्लड के सैंपल लिए है और साथ ही दवाएं भी दी है।

जानकारी मुताबिक मामला उन्नाव जनपद के पुरवा थाना अंतर्गत नगर पंचायत दलीगढ़ी  का है। जहां के निवासी इस्तियाक का 10 वर्षीय बेटा ऐहतिशाम व भाई रियाज का 5 वर्षीय बेटा कामिल व डेढ़ वर्षीय बेटी अनाबिया को लगभग एक सप्ताह पूर्व बुखार आया था। जिसपर परिवार वाले उन्हें सीएचसी पुरवा दिखाने लाए। परिजनों ने बताया कि डॉक्टर ने बुखार की दवा दी। जिसके बाद बच्चों को घर ले आए। बीमार होने के बाद अनाबिया अपने ननिहाल पारा थाना मौरावां चली गई जबकि अन्य दोनों बच्चे घर पर ही थे।

3 बच्चों की मौत से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
बीती 12 दिसंबर की रात को बुखार तेज होने से ऐहतिशाम की मौत हो गई। जबकि अगले ही दिन 13 दिसंबर को कामिल की भी मौत हो गई। दो मौतों की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग मे हड़कंप मच गया। वहीं गुरुवार सुबह अपने ननिहाल गई अनाबिया की हालत खराब होने पर ननिहाल से घर दलीगढ़ी पुरवा लाया गया, जहां अनाबिया की भी मौत हो गई। जानकारी के बाद जिलाधिकारी अपूर्व दुबे भी पीड़ित के घर पहुंचे व जांच टीम से पूछताछ की ।

पीड़ित के घर पहुंचकर जांच में जुटी विभाग की टीम
आनन फानन में  डिप्टी सीएमओ जेआर सिंह, डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर स्वेतांश समेत सीएचसी की पूरी टीम पीड़ित के घर पहुंच कर जांच में जुट गई। टीम की जांच में मोहल्ले के बच्चे उजैफ, शमरीन, आसरा, आसिफ, जुनैरा, बानी आदि को बुखार होने पर टीम द्वारा दवा दी गई है। वहीं दो और बच्चों में बुखार व लाल चेचक के दाने होने पर टीम ने बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजने की परिजनों से बात कही, लेकिन परिजनों ने बच्चों के ठीक होने की बात कह जिला अस्पताल भेजने से मना कर दिया।

मृतक के परिजनों ने डॉक्टरों पर लगाया लापरवाही का आरोप
आपको बता दें कि चार दिनों मे 3 मौतों से स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं। तीनो बच्चों के शवों को मोहल्ला दलीगढ़ी स्थित कब्रिस्तान मे दफन कर दिया गया। परिजनों ने पुलिस से अभी तक कोई भी शिकायत नहीं की है। मृतक एहतिशाम के पिता इस्तियाक ने जांच टीम के सामने ही सीएचसी के डॉक्टरों पर लापरवाही कर इलाज करने का आरोप लगाया और मृतक के पिता का कहना था अगर इतनी गंभीर बीमारी थी तो सिर्फ डॉक्टरों ने खानापूर्ति करते हुए बुखार की ही दवा क्यों दी। मृतक के पिता ने कहा पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static