''CNG नावें चलने से पर्यटकों को बेहतरीन सुविधा के साथ मिलेगा स्वच्छ वातावरण''

punjabkesari.in Saturday, Feb 27, 2021 - 05:05 PM (IST)

वाराणसी: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को ‘स्मार्ट सिटी' बनाने में मददगार ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा' परियोजना के तहत गंगा नदी में सीएनजी चालित नावों का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने अपने दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन खिड़किया घाट पर ऊर्जा गंगा परियोजना से जुड़े कार्यों का स्थलीय निरीक्षण एवं मशीनों की तकनीकी क्षमताओं को परखा। इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सीएनजी चालित नावों से प्रदूषण में कमी आयेगी तथा पर्यटकों को बेहतरीन सुविधा के साथ-साथ स्वच्छ वातावरण भी मिलेगा। गंगा में नाव डीजल के बजाय सस्ती ईंधन सीएनजी से चलेगी। इससे पर्यावरण की रक्षा के साथ ही नाविकों को बचत भी होगी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘आज सीएनजी से चलने वाली नाव का टेक्निकल टेस्ट हुआ है। जल्द ही प्रधानमंत्री इस योजना का बड़े पैमाने पर लोकार्पण करेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना की शुरुआत काशी से हुई थी और अब सीएनजी से नाव चलने के कारण यह योजना टेक्निकली मां गंगा के अंदर भी पहुंच गई है।'' प्रधान ने कहा कि वाराणसी को ‘स्मार्ट सिटी' बनाने का कार्य तेजी किया जा रहा है। इसी के तहत यहां गंगा तट पर खिड़किया घाट (राज घाट के पास) को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यहां के तमाम घाटों को पौराणिक मान्यताओं का ध्यान रखते हुए सुंदर एवं पर्यटकों की जरूरत के मुताबिक बनाया जा रहा है। इससे धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि काशी (वाराणसी) विश्व के आकर्षण का केंद्र पहले से ही रहा है। वर्तमान में प्रधानमंत्री की योजना के अनुरूप इसे और सुंदर बनाया जा रहा है। खिड़किया घाट का काशी की विरासत के अनुरूप विकास किया जा रहा है। यहां चिल्ड्रेन पार्क, मेडिटेशन पाकर्, फूड प्लाजा, नौका विहार की सुविधा सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static