सोनभद्र में टोटके वाले फेरे: दो लड़कियों ने आपस में रचाई शादी... पंचायत ने लगाया बकरा-भात का दंड

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 09:01 PM (IST)

सोनभद्र: यूपी के सोनभद्र जिले से अजीबोगरीब मामला सामने आया है। पति की जल्दी मौत न हो इसके लिए दो युवतियों ने आपस में ही शादी कर ली। महज टोटके के लिए निभाई इस रस्म के दौरान धूमधाम से बरात भी निकाली गई। भोज कराया गया। मंडप सजा और परंपरागत ढंग से फेरे और अन्य रस्में भी हुईं। वही, इस शादी बिरादरी के लोग भड़क गए और बकरा भात का सजा भी सुना डाले। 

यह पूरा मामला सोनभद्र जिले के बभनी क्षेत्र के आदिवासी समाज का है। दरअसल क्षेत्र के एक गांव में किसी ओझा ने दो युवतियों को कुंडली में दोष बताते हुए कहा था कि उनकी अगर शादी होती है तो पति की जल्द मौत हो जाएगी। इससे भयभीत युवतियों ने उपाय पूछा तो बताया कि किसी लड़के से पहले इन दोनों की आपस में शादी करा दी जाए।  फिर क्या था, पति की जिंदगी बचाने के लिए दोनों युवतियों ने टोटका निभाते हुए बीते सोमवार को आपस में शादी रचाई। धूमधाम से बरात लेकर एक युवती दूल्हा बनकर दूसरे युवती के दरवाजे पर पहुंची।  घरवालों ने बरातियों का स्वागत किया। उन्हें भोज कराया गया। रात में पारंपरिक तरह से फेरे हुए।

बकरा भात का दंड, परिवार ने किया इंकार
दो युवतियों की शादी की जानकारी मिलने के बाद बिरादरी के लोग भड़क गए। पंचायत बुलाकर दोनों युवतियों के परिवार को बकरा-भात का दंड सुना दिया। ऐसा न करने पर उन्हें बिरादरी से बाहर करने का फैसला लिया गया हालांकि परिवार के लोगों ने शादी को सिर्फ टोटका बताकर दंड स्वीकारने से इंकार कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static