उन्नाव: सरकारी जमीन पर कब्जा हटाने पहुंची टीम के सामने महिला ने झोपड़ी में लगाई आग

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 02:16 PM (IST)

उन्नाव: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद की हसनगंज तहसील में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से किए गए कब्जे को हटाने पहुंची टीम के सामने आरोपी परिवार की महिला ने झोपड़ी में आग लगा दी। जिसे टीम के साथ मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर बुझाया और कब्जा हटा लेने की हिदायत देकर टीम मौके से बैरंग ही लौट गई।        

कब्जाधारक की पत्नी ने गुस्से में आकर अपनी झोपडी को लगाई आग
तहसील प्रशासन के अनुसार बीते दिनों में कई प्रार्थनापत्र तहसील दिवस में आ रहे थे, जिसके निस्तारण के क्रम में नायब तहसीलदार कानूनगो और लेखपाल कल शाम तहसील हसनगंज अंतर्गत इटकुटी के मजरा विक्रमखेड़ा में पहुंचे थे और कब्जेधारक से प्रधान तथा अन्य ग्रामीणों की उपस्थित में कब्जा हटा लेने की बात कर रहे थे, तभी कब्जाधारक की पत्नी ने अपनी झोपडी में आग लगा ली। महिला के पति पर ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा करके पक्का निमार्ण कार्य करने का आरोप है।  

PunjabKesari

जानें क्या कहते हैं SDM?
इस मामले में जानकारी देते हुए SDM हसनगंज अंकित शुक्ला ने बताया कि बीते कई सप्ताहों से तहसील दिवस और स्वयं उपस्थित होकर इटकुटी के मजरा विक्रमखेड़ा का शिकायतकर्ता शिकायत कर रहा था कि गांव का अजय सरकारी जमीन पर पक्का निर्माण करा रहा है। मुख्य मार्ग पर सरकारी जमीन पर कब्जेदारी की शिकायत पर टीम ने कब्जा करने वाले अजय को कब्जा हटा लेने होने की हिदायत पिछले दिनों दी थी। जिसके बाद कुछ निर्माण हटाने के बाद कब्जा करने वाले अजय ने फिर से टीन रख ली थी। उन्होंने बताया कि कब्जा करने वाले को ब्लॉक से मुख्यमंत्री आवास मिला था जिसका निर्माण वह सरकारी जमीन पर कर रहा था। उन्होंने यह भी बताया कि बिना जमीन के सरकारी आवास कैसे आवंटित हो गया इसकी रिपोर्ट ब्लाक से मांगी गई है। साथ ही कब्जे होने के दौरान लेखपाल क्या कर रहे थे, इसलिए उनकी भूमिका की भी जांच की जाएगी।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम लगभग 5 बजे के करीब राजस्व टीम नायब तहसीलदार के नेतृत्व में गांव पहुंची थी। जहां पर प्रधान की उपस्थिति में कब्जा धारक को समझाया गया और कब्जा हटा लेने को कहा गया। तभी कब्जा करने वाले अजय की पत्नी रानी ने कब्जे वाले स्थान पर रखी झोपडी में आग लगा दी थी, जिसे उपस्थित सुरक्षाकर्मियों और ग्रामीणों की मदद से बुझा दिया गया था। बताया कि कब्जा हटवाने के लिए किसी तरह की कोई मशीन लेकर टीम नहीं गई थी, समझा कर कब्जा हटवाने की दिशा में काम किया जा रहा था। महिला द्वारा बच्चों के साथ केरोसिन डालने की घटना पर उन्होंने कहा राजस्व टीम के गांव में रहने के समय तक महिला ने ऐसा कुछ नहीं किया था। हां बाद में पता चला कि जब टीम गांव से चली गई, उसके बाद महिला ने इस तरह का प्रयास जरूर किया था लेकिन उसे ग्रामीणों ने विफल कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static