बेमौसम बारिश ने किसानों की बढ़ाई टेंशन, आलू व सरसों की फसल को भारी नुकसान का अनुमान

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 03:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने हजारों किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। दरअसल, फर्रुखाबाद,  मैनपुरी, बुलंदशहर, आगरा, अलीगढ़, एटा, फिरोजाबाद जिले समेत कई जिलो में भारी बारिश और ओलावृष्टि से हजारों किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है। बात फर्रुखाबाद जिले की करे तो तेज हवाओं से गेहूं की फसल गिर गई है। आलू की फसल में पानी लग गया है सरसों की फसल भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने बताया आज भी बादल छाए हुए रहेंगे। कभी-कभी धुंध और कम दृश्यता रहेगी। उच्च 23। हवाएं  15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है।

PunjabKesari

मौसम विभाग की मानें तो राज्य के कई जिलों में फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। बारिश और तेज हवाओं से एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, शनिवार और रविवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम में बदलाव का असर दिख सकता है। प्रदेश के कई इलाकों में बिजली गिरने और 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं।

PunjabKesari

आगरा व आसपास ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसे लेकर किसानों चेतावनी दी गई है कि फसलों की सिंचाई न करें। जिससे फसल को गिरने से बचाया जा सके।

PunjabKesari

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। उसने बताया कि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 76 फीसदी दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे ‘मध्यम' श्रेणी (148) में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static