UP ऊर्जा मंत्री बोले- सरकार किसानों को निजी नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली नहीं देगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 06:14 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने बुधवार को कहा कि सरकार प्रदेश के फसलों की सिंचाई के लिए किसानों के निजी नलकूपों हेतु मुफ्त बिजली नहीं देगी। विधानसभा के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन बुधवार को राष्‍ट्रीय लोकदल के सदस्‍य अजय कुमार के प्रश्‍न के उत्तर में ऊर्जा मंत्री ने यह जानकारी दी। कुमार ने प्रश्‍न किया था कि प्रदेश के किसानों की फसलों पर लागत कम करने तथा आय में वृद्धि करने के दृष्टिगत फसलों की सिंचाई हेतु निजी नलकूपों को मुफ्त बिजली देने पर क्या सरकार विचार करेगी और नहीं तो क्‍यों?

इस सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों (ग्रामीण आपूर्ति शेड्यूल से आच्छादित) को फसलों पर लागत कम करने के लिए बिजली की प्रचलित दरों एवं टैरिफ 720 रुपये प्रति हार्स पावर प्रति माह के सापेक्ष मात्र 85 रुपए प्रति हार्स पावर प्रति माह चार्ज लिया जा रहा है। इस प्रकार कृषक उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में 88.19 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को निजी नलकूपों पर मुफ्त बिजली देने का प्रश्‍न ही नहीं उठता है।

नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने शर्मा के इस बयान पर तंज किया। उन्‍होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में हमने किसानों को मुफ्त बिजली देने की बात कही तो भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं ने मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी लेकिन अब उसे पूरा नहीं कर रहे हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की सरकार जितना किसानों की चिंता करती है, उतना किसी सरकार ने नहीं किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static