UP: अयोध्या और प्रयागराज में बनेंगे VIP गेस्ट हाउस, सीएम ने देखी डिजाइन

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 07:59 PM (IST)

लखनऊ: अयोध्या और प्रयागराज में राज्य सरकार अतिथि गृहों का निर्माण करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को दोनों अतिथि गृहों के निर्माण स्थल, ले-आउट, सुविधाओं और साज-सज्जा आदि के संबंध में प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। एक बयान के मुताबिक, राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के बाद अयोध्या में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपालों सहित देश-दुनिया से अनेक विशिष्ट-अति विशिष्ट अतिथियों का आगमन हो रहा है जिनकी सुरक्षा व सुविधा के लिए उत्कृष्ट मानकों वाले अतिथि गृह की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रयागराज में गणमान्य जनों के बेहतर आतिथ्य के लिए सभी सुविधाओं से लैस अतिथि गृह बनाया जाना आवश्यक है तथा इसके लिए प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे पर्यटन विभाग की भूमि अतिथि गृह के लिए उपयुक्त होगी जहां करीब साढ़े तीन एकड़ के क्षेत्र में यह गृह बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि भवन की वास्तुकला में वैष्णव परंपरा की झलक होनी चाहिए तथा भवन की ऊंचाई तय करते समय इसका ध्यान रखा जाए कि किसी भी दशा में यह श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर से ऊंचा न हो। बयान के मुताबिक, प्रयागराज में लगभग 10300 वर्ग मीटर क्षेत्र में प्रस्तावित अतिथि गृह महर्षि दयानंद मार्ग पर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अति विशिष्ट अतिथियों को आगमन को ध्यान में रखते हुए दोनों अतिथि गृहों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static