यूपी में तेजी से बदल रहा मौसम; खांसी, जुकाम और वायरल फीवर के मरीजों की बढ़ रही संख्या, डॉक्टरों ने दी ये सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 11:13 AM (IST)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में मार्च महीने की शुरुआत में हुई बारिश के बाद अब तेज धूप निकलनी शुरू हो गई। जिससे मौसम में तेजी से बदलाव आ गया। बदलते मौसम के साथ-साथ बीमारियां भी बढ़ रही है। वायरल फीवर के मरीज लगातार बढ़ रहे है। खांसी, जुकाम की चपेट में लोग आ रहे है। इलाज के लिए अस्पतालों में मरीजों की भीड़ जमा हो रही है। जिससे पेरासिटामोल दवा की खपत बढ़ गई है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डॉक्टरों की सलाह है कि बदलते मौसम में सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।

PunjabKesari
बता दें कि मौसम में बदलाव हो रहा है। दोपहर के समय में धूप निकल रही है, लेकिन सुबह और शाम के समय अभी भी ठंड का एहसास हो रहा है। धूप निकलने का कारण लोगों ने अभी गर्म कपड़े पहनने बंद कर दिए है। जिससे लोग वायरल फीवर, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे है। अमेठी में सोमवार को 619 लोग वायरल फीवर से ग्रसित मिले है। यहां जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ इलाज कराने पहुंची और 1387 मरीज स्वास्थ्य का परीक्षण कराने पहुंचे। चिकित्सकों ने मरीजों का चैकअप किया और उन्हें 10 हजार से अधिक पैरासिटामोल की गोलियां दी गई।

यह भी पढ़ेंः CM Yogi ने दी पवित्र रमज़ान माह की शुभकामनाएं, कहा- 'इससे परस्पर प्रेम और भाईचारे की भावना बलवती होती है'

डॉक्टरों ने दी सलाह  
डॉक्टरों ने बताया कि हर उम्र के लोग खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में आ रहे है। डॉक्टरों ने मौसम परिवर्तन के समय पूरा शरीर कपड़े से ढक कर ही सुबह-शाम घर से बाहर निकलने की सलाह दी। साथ ही गुनगुना पानी पीने को कहा है। इस मौसम में लोगों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए।

PunjabKesari
मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के समय की धूप और सूरज की बढ़ रही तपिश अब धीरे-धीरे गर्मी बढ़ा रही है। मार्च के दूसरे पखवाड़े में धूप चुभने लगी है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ सकती है। वहीं, कई शरहों में सोमवार के दिन वैसे तो मौसम सामान्य रहा। लेकिन धूप काफी तेज रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static