CM योगी ने 'पद्मश्री' हीरालाल यादव के परिजनों से की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 10:08 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बिरहा सम्राट के तौर पर मशहूर गायक 'पद्मश्री' हीरा लाल यादव के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने दिवंगत लोक गायक के बेटे रामजी यादव एवं सत्यनाराण यादव समेत परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कुछ समय बैठकर अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। मुख्यमंत्री ने शोकाकुल परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।
PunjabKesari
इससे पहले सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा था कि बिरहा सम्राट और लोक संस्कृति के संवाहक, पद्मश्री हीरा लाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुःखी हूं, उनका जाना लोक गायन के एक युग के बीत जाने जैसा है किंतु अपने लोकगीतों के माध्यम से जनमानस के अंतः करण में वे सदैव जीवित रहेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। विनम्र श्रद्धांजलि।

गौरतलब है कि हीरा लाल यादव का रविवार को वाराणसी में निधन हो गया था। वह 83 वर्ष के थे। वह कई महीने से बीमार थे। हालत नाजुक होने के बाद उन्हें करीब 15 दिनों पहले वाराणसी के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां इलाज के दौरान पूर्वाह्न करीब साढ़े नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। वह फेफड़े के संक्रमण समेत कई बीमारियों से ग्रस्त थे।
PunjabKesari
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस वर्ष मार्च में उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था। लोक गायकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए इससे पहले भी उन्हें कई सम्मान मिले थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2014 में प्रतिष्ठित ‘यश भारती' से सम्मानित किया था। संगीत नाटक अकादमी समेत अनेक सम्मान पाने का उन्हें गौरव हासिल है।

वर्ष 1962 में आकाशवाणी एवं फिर दूरदर्शन के जरिए उन्होंने लोक गीत को खास पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भैंस चराने से लेकर पद्मश्री सम्मान हासिल करने का सफर तय करने वाले दिवंगत यादव के लोक गीतों के दीवाने उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल से लेकर बिहार के एक बड़े हिस्से तक फैले हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static