डीजीपी ने पुलिस को दी दीपावली पर विशेष सावधानी बरतने की सलाह

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 12:29 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने राज्य में दीपावली के अवसर पर पुलिस अधिकारियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। सिंह ने दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास से सकुशल मनाने के लिए पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैै। अपने निर्देशों में मुख्यरुप से उच्चतम न्यायालय द्वारा पटाखों को जलाए जाने एवं उनकी बिक्री के संबन्ध में दिए गए आदेशों का कड़ाई से अनुपालन कराने के अलावा कुछ महत्वपूर्ण सावधानी बरतने की सलाह दी है।  

उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण नियम के अनुसार घोषित साइलेन्स जोन (अस्पताल, नर्सिग होम, प्राथमिक एवं जिला हेल्थ केयर सेन्टर, शैक्षणिक संस्थान, न्यायालय, धार्मिक स्थल एवं अन्य घोक्षित क्षेत्र) के 100 मीटर के अन्दर पटाखें न फोड़े जाए। किसी स्थान पर लावारिस वस्तुओं या संदिग्ध व्यक्ति के दिखाई देने पर उसकी सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस को दी जाए। आतिशबाजी करते समय सावधानी बरती जाए। आतिशबाजी सुरक्षित स्थान पर व सावधानी के साथ करें। पर्यावरण के अनुकूल पटाखों का प्रयोग करें। पटाखे जलाते समय बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए । 

आतिशबाजी करते समय पानी/बालू आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि आकस्मिकता की स्थिति में उनका प्रयोग कर आग लगने पर भयावह स्थिति उत्पन्न न हो तथा उस पर तत्काल नियंत्रण हो सके। डीजीपी ने जुआ खेलने वालों पर कड़ी नजर रखने के साथ-साथ अराजक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित होने वाली आपत्तिजनक टिप्पणियों एवं अफवाहों को तत्काल संबन्धित थानों एवं पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में लाएं।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static