कान्हा का दीवाना बना 90 साल का बुजुर्ग, ऐसी भक्ति देखकर आप भी रह जाएंगे आश्चर्य चकित

punjabkesari.in Monday, Sep 03, 2018 - 05:21 PM (IST)

बरेली(सुनील सक्सेना): हाथों में खनकती चूड़ियां पैरो में पायल, माथे पर बिंदिया और तन पर सोलह श्रृंगार, हम किसी नव योवना की बात नहीं कर रहे। हम बात कर रहे हैं रेलवे के रिटायर्ड इंजीनियर रविन्द्र कुमार सक्सेना की। जिन्होंने रिटायर होने के बाद सारा जीवन कान्हा की भक्ति में लगा दिया और राधा बन गए।
PunjabKesari
कृष्ण राधा की मूर्तियों के आगे झूमकर नाचने वाला यह शख्स  ना तो स्त्री है और न ही किसी नाटक मण्डली का पुरुष, यह रेलवे विभाग से रिटायर्ड इंजीनियर हैं। जो कई वर्ष पूर्व रेलवे से सेवामुक्त हो चुके है।
PunjabKesari
रविंदर ने कई वर्ष पूर्व ही अपना सारा जीवन कान्हा को समर्पित कर दिया है। रविंदर के अनुसार कुछ वर्ष पूर्व वह कान्हा के दर्शन के लिए वरसाने गए थे। तो उन्हें वहा कई अच्छे परिवार के लोगों को राधा के रूप में नृत्य करते देखा। तभी से उन्हें कृष्ण की लगन लग गई। तब से रविन्द्र हर वर्ष जन्माष्ठमी के मौके पर किसी भी मंदिर में जाकर राधा के रूप में नृत्य करते हैं।
PunjabKesari
जब लोग रविंदर को कृष्ण की भक्ति में भाव विभोर होकर  मंदिरों में नाचते झूमते है, तो मंदिर परिसर में मौजूद लोग आश्चर्य चकित हो जाते हैं।
कृष्ण की दीवानी इस अनोखी राधा की भक्ति के आगे नतमस्तक भी।
PunjabKesari
रविन्द्र यह भी बताते है कि वह कभी आई जी पंडा से प्रेरित नहीं हुए बल्कि आत्मा के कहने पर राधा का रूप धारण करते है। वह यह भी कहते है कि कृष्ण नाम की भक्ति की ज्योति जिसके ह्रदय में जल जाती है वो खुद ही कृष्ण में रम जाना चाहता है। फिलहाल कहानी कुछ भी हो लेकिन एक 90 वर्षीय बुजुर्ग की कृष्ण के प्रति दीवानगी किसी को अचंभे में डाल सकता है।
   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static