कुंभ में लोगों को मिलेगा शुद्ध जल, सचल जल परीक्षण की गाड़ियों को मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 04:13 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश ग्राम्य विकास विभाग द्वारा कुंभ मेला प्रयागराज में 5 सचल जल परीक्षण एवं 24 एल.ई.डी प्रचार-प्रसार वाहनों को मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन कुंभ मेले के साथ गांव-गांव जाकर दूषित जल की जांच और सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करेगी। इस दौरान मंत्री सिंह ने सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि कुल 449 परियोजनाओं को एक साल के अंदर पूरा किया गया है और लगभग 694 परियोजनाओं को मार्च तक पूरा कर देंगे।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए आज बड़ा दिन है। पूरे प्रदेश में पानी को लेकर जिस तरह का भ्रम फैला हुआ है बहुत सारे क्षेत्रो में पीने को पानी नहीं मिल रहा है। कई क्षेत्रों में पीने का पानी मिल रहा है तो प्रदूषित है। सभी समस्याओं के समाधान करते हुए जनता के साथ कैसे उनकी सहभागिता हो सके उसके लिए एक बड़ा अभियान आज शुरू किया है। कुंभ के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा पर्व कुम्भ चल रहा है। इस स्थिति में उत्तर प्रदेश को स्वच्छ जल प्राप्त हो लोग बीमारियों से ग्रसित ना हों स्वस्थ रहें।

मंत्री ने कहा कि यह वैन कुम्भ का प्रचार-प्रसार करने के साथ सभी जिलों के गांव-गांव जाकर योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगी। जेई और एईएस से प्रभावित कुल 3384,आर्सेनिक से प्रभावित 1536 और पोलाइड से 2511 प्रभावित बस्तियां हैं। ये सारी बीमारियां दूषित जल के कारण से फैलती हैं। उसकी रोकथाम के लिए हम लोगों ने पिछले वर्ष एक अभियान चलाया था जिसमें 762 बस्तियों को कवर किया है। कुल 449 परियोजनाओं को एक साल के अंदर पूरा किया गया है और लगभग 694 परियोजनाओं को मार्च तक पूरा कर देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static