माघ मेले के दौरान जिस संगम क्षेत्र की होती रही पूजा, अब वहां गंदगी के लगे अंबार

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 03:42 PM (IST)

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में लगे देश दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक माघ मेले के दौरान जिस संगम क्षेत्र की पूजा होती रही। बड़े बड़े संत महात्मा पूरे क्षेत्र में जप करते रहे, जो भूमि 57 दिनों तक दुनिया में आस्था का सबसे बड़ा केंद्र बनी रही। वो संगम क्षेत्र आज बेसहारा है। संगम क्षेत्र का जायजा लिया तो पूरे संगम क्षेत्र पर गंदगी का अंबार देखने को मिला है।
PunjabKesari
ये वही मां गंगा है, जिसका जल दुनिया के कोने कोने में पंहुचा। देश विदेश से आए लोगों ने संगम में डुबकी लगाकर पुण्यलाभ कमाया। एक सच ये भी है कि आस्था में विश्वास रखने वालों के लिए गंगा कुछ दिन पहले तक देवी थी। आज बहता पानी हो गई है।
PunjabKesari
माघ मेला के खत्म होने के बाद सभी ने गंगा को बेसहारा बना दिया।
PunjabKesari
आज पूरे संगम क्षेत्र पर गंदगी पड़ी है। गंगा के पानी में पोलिथीन, फूल माला, समेत कई और भी गंदगी देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
हालात इतने बदतर है कि देश के कोने कोने से आए श्रद्धालुओं को गंगा के पास खड़े होने पर इतनी गंदगी बिखरी पड़ी है कि उनको मुंह को रुमाल से बाधना पड़ रहा है।
PunjabKesari
कई श्रद्धालु को इतना अफ़सोस है कि गंगा को मां कहते है और मां के पास इतनी गंदगी है। यह उचित नहीं है इसके बारे में सरकार को सोचना चहिए। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं का कहना है कि कुछ दिन पहले जब  वो माघ मेले के दौरान आए थे तो गंदगी पूरे क्षेत्र में कहीं भी देखने को नहीं मिली थी, लेकिन अब  गंगाजल के साथ ही साथ संगम के तट पर गंदगी का अंबार देखने को मिल रहा है।
PunjabKesari
उनका कहना है कि माघ के दौरान सफाई कर्मी गंदगी को साफ करने में लगे हुए थे, लेकिन अब सफाईकर्मी भी कम दिखाई दे रहे हैं। इसमें प्रयागराज प्रशासन और नगर निगम की बड़ी लापरवाही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static