किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है BJP सरकार : CM योगी

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 06:24 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूं क्रय वर्ष 2021-22 में खरीद की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है।        मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा किए।

उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद का कार्य ई-पॉप मशीन द्वारा किया जाएगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में सभी प्रबन्ध समय से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीद प्रक्रिया में ई-पॉप मशीनों के प्रयोग के सम्बन्ध में कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने एमएसपी के तहत धान खरीद प्रक्रिया को पूरी तेजी से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को उनकी उपज का भुगतान 72 घण्टे के अन्दर सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को इस कार्यवाही की विशेष रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।       

सीएम योगी ने अभ्युदय योजना के संचालन की सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रथम चरण में समस्त मण्डल मुख्यालयों पर छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के सम्बन्ध में नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जानी है। उन्होंने इसके द्दष्टिगत सभी प्रबन्ध प्राथमिकता पर किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आर के तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार, सचिव मुख्य मंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static