नोएडा एयरपोर्ट, दिल्ली मेट्रो लाइन को जोड़ने की संभावना पर अध्ययन के लिए समझौता

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 01:00 PM (IST)

नोएडा, तीन सितंबर (भाषा) ग्रेटर नोएडा के परी चौक से नोएडा एयरपोर्ट तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने तथा दिल्ली मेट्रो से जोड़ने की संभावना के अध्ययन को लेकर यमुना विकास प्राधिकरण तथा डीएमआरसी के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर हुआ।

एक्सप्रेस मेट्रो चलाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगा। इसके साथ ही परी चौक से नयी दिल्ली के शिवाजी मेट्रो स्टेशन तक ट्रैक के संबंध में संभावना रिपोर्ट बनाई जाएगी।
यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को जेवर-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की डीपीआर और परी चौक से नयी दिल्ली के शिवाजी मेट्रो स्टेशन तक ट्रैक को लेकर संभावना रिपोर्ट बनाने के लिए अनुबंध हुआ।

ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक डीपीआर पूर्व में बनी थी। उसमें 25 स्टेशन प्रस्तावित किए गए थे। इस रूट की संशोाधित डीपीआर का काम डीएमआरसी को दिया गया है। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट के लिए 35.64 किलोमीटर ट्रैक बनेगा या यह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की तरह ही एक्सप्रेस लाइन होगी।

उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस मेट्रो में पांच से छह स्टेशन बनाए जाएंगे। इसकी गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। इसका पहला स्टेशन नॉलेज पार्क टू और आखिरी स्टेशन नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल होगा। यह मेट्रो एक्सप्रेसवे के किनारे-किनारे जाएगी। इसको बनाने में करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सिंह ने बताया कि इस रूट को शिवाजी मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के संबंध में डीएमआरसी अध्ययन करेगा। अगर इस रूट से ग्रेटर नोएडा जुड़ जाएगा तो दिल्ली और जेवर एयरपोर्ट आपस में मेट्रो से जुड़ जाएंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static